"The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi

The fight 

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

( The fight यह RUSKIN BOND के द्वारा लिखित एक कहानी है जिसे आप NCERT की offical website पर जाकर पढ़ सकते है , यहां the fight स्टोरी का हिंदी अनुवाद केवल पाठको को कहानी समझाने के उद्देश्य से किया जा रहा हैं।)

हिंदी अनुवाद~

     रणजी को राजपुर में आए एक महीने से भी कम समय हुआ था जब उन्हें पता चला के जंगल में तलाब  है । गर्मी का मौसम था, और उसका स्कूल अभी तक नहीं खुला था , और, इस अर्ध-पहाड़ी  नगर  में  उन्होंने  अभी तक कोई मित्र नहीं बनाया था , वह पहाड़ियों  और जंगल में अपने आप को  अनुकूल बनाना चाहते थे , जो चारों ओर  दूर तक फैले हुए हैं। 

  साल के उस समय गर्मी थी, बहुत गर्मी थी , और रणजी चल रहे थे, उसके बनियान और पैजामा और उसके भूरे रंग के पैर धूल लगने से सफेद हो गए थे। धरती सूखी थी ,घास भूरी, पेड़ सुनसान, मुश्किल से हिलाते हुए, हवा या बारिश की ताज़ा बौछार , ठंडक की प्रतीक्षा कर रहे थे। 

यह ऐसे दिन था - एक गर्म, थका हुआ दिन - कि रणजी ने पाया जंगल में एक तलाब है। पानी में एक कोमल पारभासी थी, और वह तलाब के तल पर चिकने गोल कंकड़ देख सकते थे।  तलाब को भरने  के लिए चट्टानों के एक समूह से छोटी धारा निकली हुई थी मानसून के दौरान, यह धारा एक प्रचंड धार होगी, कैस्केडिंग पहाड़ियों से नीचे, लेकिन गर्मियों के दौरान, यह मुश्किल से एक पतली धारा बह रही थी । हालाँकि, चट्टानों ने कुंड में पानी को रोक रखा था, और यह सूखता नहीं था,  मैदानों में ताल की तरह ।

रणजी ने जब  तलाब देखा तो उसमें जाने से नहीं हिचकिचाए।  वह जब वहा रहते थे  तो अक्सर अकेले या दोस्तों के साथ तैरने जाते थे। वह राजपूताना के बीच में एक रेगिस्तान में अपने माता-पिता के साथ रहते थे। वहाँ, उन्होंने केवल चिपचिपा, मैला तालाब देखा था , जहाँ  भैंसों नहाती और महिलाए  कपड़े धोती थी । इतना साफ और ठंडा तलाब  उसने कभी नहीं देखा था वह तलाब में कूद गया उसके अंग लचीले थे, किसी भी प्रकार की चर्बी से मुक्त थे, और उसका शरीर काला  था ,धूप के पानी के पैच में चमकता है।

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

अगले दिन वह फिर से अपने शरीर  को ठंडा करने  के लिए आया  वह लगभग एक घंटे तक अंदर  रहा  जब वह इस प्रकार लेटा था तब उसने  देखा कि एक और लड़का थोड़ी दूर  खड़ा है दूर से, उसे शत्रुतापूर्ण तरीके से घूर रहा है। वह लड़का रणजी से थोड़ा बड़ा था - लंबा, मोटा, चौड़ा , लाल होंठ।


उसने रणजी को देखा और दूर से  पुकारा, “ तुम यहाँ क्या कर रहे हो, मिस्टर?" 

रणजी ने कुछ नहीं कहा,

रणजी, उससे मिलनसार होने के लिए तैयार थे, लेकिन उस लड़के के रुखे व्यवहार ने रणजी को अचंभित कर दिया गया था ,

"मैं तैर रहा हूँ," रणजी ने उत्तर दिया।

 "तुम मेरे साथ क्यों नहीं जुड़ेते ?  मैं हमेशा अकेला तैरता हूँ,"

 "यह मेरा तालाब है." उस लड़के ने कहा।

 लड़का आगे बढ़ गया ,रणजी  अभी भी बैठे थे। 

"मैं एक योद्धा हूँ? मैं आप जैसे ग्रामीणों से जवाब नहीं लेता!" उस लड़के ने कहा।

 अपने चौड़े पैरों को रेत पर मजबूती से लगाते हुए, कहा 

"तो क्या आप ग्रामीणों से लड़ना पसंद करते हैं?" रणजी ने कहा। "वैसे में एक ग्रामीण नहीं एक योद्धा हु | "

हालांकि इससे मामला हमेशा के लिए सुलझ जाएगा , 

एक ने कहा कि वह एक योद्धा है ,

दूसरे ने खुद को पहलवान घोषित कर दिया था। 

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

"तुम  समझ रहे हो  कि मैं एक योद्धा हूँ?" अजनबी ने कहा, यह सोचते हुए कि शायद यह बात रणजी नहीं समझ पा रहा ।

रणजी ने उत्तर दिया, "मैंने आपको इसे तीन बार कहते सुना है।"

"तो फिर तुम भाग क्यों नहीं रहे हो?"

"मैं तुम्हारे भागने की प्रतीक्षा कर रहा हूँ!"

"मैं तुम्हें मार दूंगा," अजनबी ने हिंसक भावना से  रणजी को अपने हाथ की हथेली दिखाते हुए कहा

रणजी ने कहा, "मैं आपको ऐसा करते देखने का इंतजार कर रहा हूं।"

"तुम मुझे ऐसा करते हुए देखेंगे,"  योद्धा ने कहा।

रणजी  इंतजार कर रहा था।  ने अजीब सी फुफकारने की आवाज की। वे लगभग एक मिनट तक एक-दूसरे की आंखों में देखते रहे । फिर योद्धा ने पूरी ताकत से रणजी के चेहरे पर थप्पड़ मार दिया।


रणजी लड़खड़ा गया, काफी चक्कर आ रहा था। उंगलियों के मोटे लाल निशान थे उसके गाल पर।

"तुम यहां हो!" योद्धा चिल्लाया। "क्या अब तुम चले जाओगे?"

जवाब के लिए, रणजी ने अपना हाथ ऊपर किया और एक सख्त मुट्ठी बनाकर योद्धा के चेहरे में मार दिया

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

और फिर वे चट्टान पर झूलते हुए एक दूसरे का गला दबा रहे थे, रेत पर गिरते हुए, बार-बार लुढ़कते हुए, उनके पैर और हाथ एक हताश, हिंसक संघर्ष में बंद , हांफते  और कोसते , पंजा  मारते और थप्पड मारते हुए वे कुण्ड की तलहटी में लुढ़क गए। पानी में भी लड़ाई जारी रही,  उन्होंने कीचड़ में  एक दूसरे का सिर और गला घोंटा 

लेकिन पांच मिनट के  संघर्ष के बाद, न तो लड़का  विजयी होकर उभरा न ही रणजी । उनका शरीर थकावट से काँप रहा था, वे खड़े थे ,एक दूसरे से पीछे हटकर, बोलने की जबरदस्त कोशिश कर रहे हैं।

"अब - अब क्या आपको एहसास हुआ - मैं एक योद्धा हूँ?" हांफते  हुए अजनबी ने कहा।

"क्या आप जानते हैं कि मैं एक पहलवान  हूं?" रणजी ने मुश्किल से कहा।

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

उन्होंने एक-दूसरे के उत्तरों पर एक पल का विचार किया  और, मौन के उस क्षण में, केवल उनकी भारी साँसें थीं और उनके दिलों की तेज़ धड़कन।

"तो तुम तालाब नहीं छोड़ोगे?" योद्धा ने कहा।

"मैं इसे नहीं छोड़ूंगा," रणजी ने कहा।

"तब हमें लड़ाई जारी रखनी होगी," दूसरे ने कहा।

 "ठीक है," रणजी ने कहा।

लेकिन न तो लड़का आगे बढ़ा, न पहल की।

योद्धा की प्रेरणा थी।

उन्होंने कहा, 'हम कल लड़ाई जारी रखेंगे।

 "यदि आप की हिम्मत है कल फिर यहाँ आओ, हम यह लड़ाई जारी रखेंगे, और जैसा मैंने आज किया है, वैसा तुम पर दया नहीं करूँगा ।”

"मैं कल आऊंगा," "मैं तुम्हारे लिए तैयार रहूंगा।" रणजी ने कहा। 

वे फिर एक दूसरे से मुड़े और अपने-अपने घर को चले गए। 

         जब रणजी घर पहुंचे,  तब उसके चेहरे, पैर और हाथ पर चोट के निशान दिखाई दे रहे हैं। इस तथ्य को छुपाना  मुश्किल था कि उनकी किसीसे  लड़ाई हुई  हैं।  इसलिए उसकी माँ ने उन्हें  घर पर रहने पर जोर दिया

उस शाम,  बाजार  गया, जहां उसे शान्ति मिली, और चमकीले रंग के नींबू पानी की एक बोतल और गर्म -मीठी जलेबियों से भरी केले की  । 

.उसने अभी-अभी नींबू पानी खत्म किया था

 तभी उसने अपने विरोधी को सड़क पर उतरते देखा। 

             वह आवेग  में था  जिसे दूर करने के लिए उसने सोचा दूर मुड़कर कहीं और देखे , और उसके शत्रु पर नींबू पानी की बोतल फेंके। लेकिन उन्होंने इनमें से कोई भी नहीं किया

 इसके बजाय, वह अपनी जमीन पर खड़ा रहा और उस पर चिल्लाया  , योद्धा गुजर रहा था। और योद्धा ने  कुछ नहीं कहा वह समान क्रूरता के साथ वापस चिल्लाया।

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

अगला दिन पिछले वाले की तरह ही गर्म था। रणजी को कमजोरी महसूस हुई और आलस और लड़ाई के लिए बिल्कुल भी उत्सुक नहीं था । पिछले दिन की मुलाकात के बाद उसका शरीर कठोर और पीड़ादायक था। लेकिन वह चुनौती को मना नहीं कर सका । पूल में नहीं आना हार की स्वीकृति होगी।

जिस तरह से उसने महसूस किया था, उसी समय उसे पता था कि वह हार जाएगा  लेकिन वह अपनी पराजय को स्वीकार नहीं कर सका। अगर उसने अब आत्मसमर्पण कर दिया, तो अच्छा नहीं होगा। 

अपने दुश्मन को आखिरी तक ललकारना चाहिए, या उसे पछाड़ देना चाहिए, क्योंकि तभी उसे अपना सम्मान मिलता है। तभी वह तालाब पर अपना हक़ जता पाएगा।  

वह उम्मीद कर रहा था कि योद्धा भूल गया होगा चुनौती, लेकिन ये उम्मीदें तब धराशायी हो गईं जब उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को  पूल के दूसरी ओर एक चट्टान पर बैठे देखा, योद्धा अपने शरीर पर तेल मल रहा था।


योद्धा ने रणजी को नीचे देखा। 

साल के पेड़, और पूल के पानी में  बुलाया।

"इस तरफ आओ और लड़ो!" योद्धा चिल्लाया।

लेकिन रणजी उसके प्रतिद्वंद्वी द्वारा रखी गई किसी भी शर्त को मानने वाले नहीं थे

"इस तरफ आओ और लड़ो!" वह समान जोश के साथ वापस चिल्लाया।

" इस पार तैरो और मुझसे यहाँ लड़ो!"वे  एक - दूसरे को बुला रहे थे। 

"या शायद तुम इस कुंड की लंबाई में तैर नहीं सकते?” योद्धा चिल्लाया। 

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

लेकिन रणजी एक दर्जन बार पूल की लंबाई तैर सकता था बिना थके,  उसने सोचा यहाँ वह योद्धा को उसकी श्रेष्ठता दिखाएगा।

इसलिए, अपनी बनियान से फिसलकर, उसने सीधे पानी में गोता लगाया,  वह उसके माध्यम से एक चाकू की तरह  पानी  को  काट रहा था और कुछ ही छण में योद्धा के सामने आ गया । 

योद्धा का मुँह आश्चर्य से खुला रह गया।

"आप गोता लगा सकते हैं!" योद्धा  ने कहा।

"यह आसान है," रणजी ने पानी पर चलते हुए कहा,

 "क्या तुम गोता नहीं लगा सकते?" रणजी ने पूंछा। 

"नहीं," योद्धा ने कहा।  "मैं सीधे अंदर कूदता हूं। लेकिन क्या आप मुझे बताएंगे" कैसे, मैं गोता लगाऊँगा।”

"यह आसान है," रणजी ने कहा।

"चट्टान पर खड़े हो जाओ, खिंचाव"

अपनी बाहों को बाहर निकाले  और 

अपने पैरों को विस्थापित करने के लिए सिर। ”

योद्धा खड़ा हो गया, कठोर और सीधा, उसकी बाहें फैली हुई  और खुद को पानी में फेंक दिया। 

"क्या आप पूल खाली करने की कोशिश कर रहे हैं?"रणजी ने  हॅसते हुए पूछा, 

योद्धा सतह पर आ गया,वह एक छोटी व्हेल की तरह पानी उगल रहा था।

"क्या यह अच्छा नहीं था?" योद्धा  ने पूछा, जाहिर तौर पर अपके  पराक्रम पर गर्व है।

"बहुत अच्छा नहीं," रणजी ने कहा। "आपको और अभ्यास करना चाहिए।

देखिए, मैं इसे फिर से करूँगा।"

और खुद को एक चट्टान पर खींचकर, उसने एक और सिद्ध को अंजाम दिया

रणजी ने भी गोता लगाया । दूसरा लड़का उसके ऊपर आने का इंतजार कर रहा था, लेकिन पानी मैं रणजी ने उसे घेर लिया, और पीछे से उसके पास आ गया।

"आपने ऐसा कैसे किया?" चकित युवक से पूछा।

"क्या तुम पानी के नीचे तैर नहीं सकते?" रणजी से पूछा।

"नहीं, लेकिन मैं कोशिश करूँगा।"

योद्धा ने नीचे तक डुबकी लगाने का जबरदस्त प्रयास किया

और वास्तव में उसने सोचा कि वह ठीक नीचे चला गया था, यद्यपि उसका तल, बत्तख की तरह, सतह से ऊपर रहा। 

हालांकि, रणजी ने उन्हें हतोत्साहित नहीं किया।

"यह बुरा नहीं था," उन्होंने कहा। "लेकिन आपको बहुत अभ्यास की ज़रूरत है।"

"क्या आप मुझे सीखाएंगे?" योद्धा ने  रणजी से पूछा।

"अगर तुम चाहो तो मैं तुम्हें सिखा दूंगा।"

"तुम्हें मुझे सिखाना होगा। अगर तुम मुझे नहीं सिखाओगे तो मैं तुम्हें पीट दूंगा। वसीयत

तुम रोज यहाँ आ सकते  हो और मुझे सिखा सकते हो?”

"यदि आप चाहें," रणजी ने कहा। 

उन्होंने खुद को बाहर निकाला और एक चिकनी ग्रे चट्टान पर कंधे से कंधा मिलाकर बैठे गये ।

"मेरा नाम सूरज है," योद्धा ने कहा। "तुम्हारा नाम क्या है?"

"मैं  रणजी  हूँ।"

"मैं मजबूत हूँ, है ना?" सूरज ने हाथ झुकाते हुए पूछा। 

"आप मजबूत हैं," रणजी ने कहा। "आप एक असली पहलवान हैं।"

"एक दिन मैं दुनिया का चैंपियन पहलवान बनूंगा," सूरज ने कहा। 

उसने रणजी के कठोर, पतले शरीर को गंभीरता से देखा। "आप काफी मजबूत हैं। रणजी ने अपने आप को स्वीकार किया।  मुझे पता है, आप लोग पर्याप्त नहीं  खाते । दोस्त ,तुम मेरे साथ आओ और  भोजन करो। मैं प्रतिदिन एक सेर दूध पिता हु। हमारी अपनी गाय है! और मैं आपको एक मेरे जैसा पहलवान बना दूंगा अगर तुम मुझे पानी के नीचे गोता लगाने और तैरना सिखाते हो। 

("The fight" NCERT Class 8 story by RUSKIN BOND in Hindi)

" मैं करूँगा " रणजी ने कहा।

"यह उचित और निष्पक्ष है!"

सूरज ने रणजी  के चारों ओर हाथ रखा और कहा, "हम अब दोस्तों  हैं।"

वे एक-दूसरे को ईमानदार, निश्छल निगाहों से देख रहे थे, और उसी क्षण प्रेम और समझ का जन्म हुआ।

"हम दोस्त हैं," रणजी ने कहा।

वह दोनो तालाब के किनारे साल के पेड़ों की छाया में शांत बैठ गए ।

"यह हमारा तालाब है," सूरज ने कहा। "कोई और यहाँ हमारी अनुमति के बिना नहीं आ सकता है। 

 कौन हिम्मत करेगा?"

 रणजी ने  मुस्कुराते हुए कहा कि "आज की लड़ाई वह जीत गया। "

 RUSKIN BOND

 रस्किन बांड

"Hello friends  यहाँ  पर  मैंने  story  The fight   का हिन्दी अनुवाद दिया है, उम्मीद है आपको पसंद आएगा 😊आगे और मजेदार स्टोरी के अनुवाद  के लिए  page  को  😇follow करे, 👍 like  करे और यह पेज आपके लिए कितना  😘useful  रहा हमे 💬comment  करके जरूर बताये।"
"आगे आप किस story का हिंदी अनुवाद चाहते है comment💬 करके बताए।"



Comments

Popular posts from this blog

'The Axe' by R.K. narayan , full story English /हिंदी में

"The cherry Tree" full story English/ हिंदी में

On the rule of the road (A.G.Gardiner) ,full story हिंदी में

The cherry tree Summary and exercise , full story in english/ हिंदी में

Stopping by Woods on a Snowy Evening (study material for exam) ,Hindi and English languages

Koyal-Subhadra Kumari Chauhan|koyal subhadra kumari chauhan poem summary in hindi|कोयल-सुभद्रा कुमारी चौहान

Princess September class 8 full story in Hindi translation हिन्दी अनुवाद

"The fight" NCERT Class 8 story question answers in Hindi