Iska rona by Subhadra kumari chauhan in Hindi|| इसका रोना ~ सुभद्राकुमारी चौहान || सारंश || व्याख्या || कविता

 इसका रोना ~ सुभद्राकुमारी चौहान

~• कविता परिचय •~

प्रस्तुत कविता हिन्दी की प्रसिद्ध कवियत्री सुभद्रा कुमारी चौहान द्वारा लिखी गई हैं, इसमें एक मां की ममता व वात्सल्य की अनुपम झांकी प्रस्तुत है जिसमे कवियत्री अपने वात्सल्य भाव को अंकित करते हुए अपने नन्हे से बालिका की क्रदान करने के स्वर को आनंदित करने वाले स्वर के समान बताती है वह कहती है की जब जब में इसके रोने का स्वर सुनती हूं मुझे आनंद की अनुभूति होती है लगता है जैसे ये मुझसे बातें कर रही हो। जरा इसके मुख को देखो इसकी बड़ी बड़ी आंखों से बहते इन आसुओं के मोती इसकी गलसे बहते हुए गर्दन तक जाते है । ये रोती है मुझे बुलाने को , लंबी लंबी हिचकी, सिसकियां लेकर , ये निर्भर है खाने, पीने से सोने तक मुझमें जैसे एक भक्त अपने प्रभु पर आश्रित रहता है , यह भावना मुझे गर्व महसूस करती है। 

~• कविता •~

तुम कहते हो - मुझको इसका रोना नहीं सुहाता है |

मैं कहती हूँ - इस रोने से अनुपम सुख छा जाता है ||

सच कहती हूँ, इस रोने की छवि को जरा निहारोगे |

बड़ी-बड़ी आँसू की बूँदों पर मुक्तावली वारोगे || 1 ||


ये नन्हे से होंठ और यह लम्बी-सी सिसकी देखो |

यह छोटा सा गला और यह गहरी-सी हिचकी देखो ||

कैसी करुणा-जनक दृष्टि है, हृदय उमड़ कर आया है |

छिपे हुए आत्मीय भाव को यह उभार कर लाया है || 2 ||


हँसी बाहरी, चहल-पहल को ही बहुधा दरसाती है |

पर रोने में अंतर तम तक की हलचल मच जाती है ||

जिससे सोई हुई आत्मा जागती है, अकुलाती है |

छुटे हुए किसी साथी को अपने पास बुलाती है || 3 ||


मैं सुनती हूँ कोई मेरा मुझको अहा ! बुलाता है |

जिसकी करुणापूर्ण चीख से मेरा केवल नाता है ||

मेरे ऊपर वह निर्भर है खाने, पीने, सोने में |

जीवन की प्रत्येक क्रिया में, हँसने में ज्यों रोने में || 4 ||


मैं हूँ उसकी प्रकृति संगिनी उसकी जन्म-प्रदाता हूँ |

वह मेरी प्यारी बिटिया है मैं ही उसकी प्यारी माता हूँ ||

तुमको सुन कर चिढ़ आती है मुझ को होता है अभिमान |

जैसे भक्तों की पुकार सुन गर्वित होते हैं भगवान || 5 ||


 "Hello friends  यहाँ  पर  मैंने "इसका रोना ~ सुभद्रा कुमारी चौहान "  दिया है, उम्मीद है आपको पसंद आएगा😊आगे और मजेदार कविताओं के लिए  page  को  😇follow करे, 👍 like  करे और यह पेज आपके लिए कितना  😘useful  रहा हमे 💬comment  करके जरूर बताये।"

Comments

Popular posts from this blog

'The Axe' by R.K. narayan , full story English /हिंदी में

"The cherry Tree" full story English/ हिंदी में

On the rule of the road (A.G.Gardiner) ,full story हिंदी में

The cherry tree Summary and exercise , full story in english/ हिंदी में

Stopping by Woods on a Snowy Evening (study material for exam) ,Hindi and English languages

Koyal-Subhadra Kumari Chauhan|koyal subhadra kumari chauhan poem summary in hindi|कोयल-सुभद्रा कुमारी चौहान

Princess September class 8 full story in Hindi translation हिन्दी अनुवाद

"The fight" NCERT Class 8 story question answers in Hindi